Letter Writing Format in Hindi


Hindi Letter Writing Format, Hindi में Letter को पत्र कहते है, हालांकि आज के इस आधुनिक युग में पत्र का प्रयोग बहुत ही कम हो  गया है, आज लोग पत्र से ज्यादा इ-मेल का प्रयोग करते है | तो चलिए आज के इस blog में हम जानेगे की क्या होता है ये पत्र और इसके प्रकार और लिखने के तारीके की

This Blog Includes :                                  

पत्र किसे कहते है  उद्धरण सहित ?                                  
पत्र के प्रकार और उसके उदाहरण ?                               
पत्र लिखने का तरीका ?                                                    
औपचारिक और अनौपचारिक पत्र के उद्धरण ?                

पत्र किसे कहते है ?

आसान भाषा में बोले तो, जब किसी व्यक्ति के पास अपने विचारों को प्रकट कागज में लिख कर किया जाये तो उसे पत्र कहते है | 

Ex : – संपादक को पत्र, प्रधानयापक को पत्र,  मित्र को पत्र, पिता को पत्र, आदि 

पत्र के दो प्रकार होते है ?

औपचारिक पत्र – औपचारिक पत्र ऐसे लोगों को लिखा जाता है, जिनसे लिखने वाले का कोई व्यक्तिगत या पारिवारिक सम्बन्ध नहीं होता है। इस प्रकार के पत्रों का प्रयोग कार्यालयों व सरकारी काम – काजों में निवेदन, शिकायत आदि करने के लिए होता हैं। उसे हम औपचारिक पत्र कहते है 

Examples – सरकारी पत्र, कार्यालय पत्र, अधिसूचना, संपादक को पत्र, प्रधान्यापक को पत्र,आदि 

अनौपचारिक पत्र – अनौपचारिक पत्र ऐसा पत्र होता है जिसे निजी जीवन से जुड़े लोग जैसे परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और मित्रों के लिए लिखा जाता है। अनौपचारिक पत्र हमेशा अनौपचारिक भाषा में लिखे जाते हैं और उनका लिखने का तरीका हमेशा औपचारिक पत्रों से भिन्न होता है। उसे हम अनौपचारिक पत्र कहते है.

Examples – शुभकामना पत्र, बधाई पत्र, निमंत्रण पत्र, सांत्वना पत्र, रिस्तेदार को पत्र, दोस्तों को पत्र, आदि 

Hindi Letter Writing Format 

पत्र लिखने का तरीका ?

1. औपचारिक पत्र 

औपचारिक  पत्र लिखने के 7 मख्य भाग :

1. पता  – ‘सेवा में’ लिख कर, पत्र प्रापक (जिसे आप पत्र भेज रहे हो ) तथा पता लिख कर पत्र की शुरुआत करें।

2. विषय – जिसके बारे में पत्र लिखा जा रहा है, उसे केवल एक ही वाक्य में लिखें।

3. संबोधन – जिसे पत्र लिखा जा रहा है- महोदय/महोदया, माननीय आदि शब्दों का प्रयोग किया जाता है

4. विषय-वस्तु– इसे दो अनुच्छेदों (Paragraph) में लिखना चाहिए-

#पहला अनुच्छेद (Paragraph)“सविनय निवेदन यह है कि”  से वाक्य आरंभ करना चाहिए, फिर अपनी समस्या के बारे में लिखें।

#दूसरा अनुच्छेद (Paragraph) – “आपसे विनम्र निवेदन है कि” लिख कर आप उनसे क्या अपेक्षा (उम्मीद) रखते हैं, उसे अच्छे से लिखें।

5. हस्ताक्षर या नाम– धन्यवाद या कष्ट के लिए क्षमा जैसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए और अंत में भवदीय, भवदीया, प्रार्थी लिखकर अपने हस्ताक्षर करें तथा उसके नीचे अपना नाम लिखें।

6. प्रेषक का पता– अब आपको अपना पता जैसे, शहर का मुहल्ला/इलाका, शहर, पिनकोड आदि।

7. दिनांक – अब आपको सबसे अंतिम में तारिक लिखनी है 


2. अनौपचारिक पत्र  

अनौपचारिक पत्र लिखने के 5  मख्य भाग :

1. पता- सबसे ऊपर बाईं ओर पत्र भेजने वाले का नाम व पता लिखा जाता है।

2. दिनांक- जिस दिन पत्र लिखा जा रहा है, उस दिन की तारीख को लिखा जाता है 

3 . संबोधन- जिस व्यक्ति को पत्र लिखा जा रहा है उसके साथ संबंध के अनुसार संबोधन का प्रयोग किया जाता है।  जैसे कि बड़ों के लिए (पूजनीय, पूज्य, आदरणीय) आदि के शब्दों का प्रयोग किया जाता है और छोटों के लिए (प्रिय, प्रियवर, स्नेही) आदि का प्रयोग किया जाता है 

4. मुख्य विषय- मुख्य विषय को मुख्यतः तीन Paragraph में विभाजित करना चाहिए।

# पहले अनुछेद (paragraph) की शुरुआत कुछ इस प्रकार होनी चाहिए- जैसे , “हम/मैं यहाँ कुशल हूँ, आशा करता हूँ कि आप भी वहाँ कुशल होंगे।”

# दूसरे अनुच्छेद (paragraph) में जिस कारण पत्र लिखा गया है उस बारे  अच्छे से बात किया जाता है।

# तीसरे अनुछेद (paragraph) में समाप्ति से पहले, कुछ वाक्य अपने परिवार व सबंधियों के कुशलता के लिए लिखने चाहिए। जैसे कि- “मेरी तरफ से बड़ों को प्रणाम, छोटों को आशीर्वाद व प्यार, और उनके हाल-चाल की बाते 

5. समाप्ति- अंत में प्रेषक (जिस व्यक्ति को आप पत्र लिख रहे है, आप उनके  कौन लगते है ) आपका सम्बन्ध जैसे- आपका पुत्र, आपकी पुत्री, आपकी भतीजी आदि।


Examples of Letters in Hindi 

औपचारिक पत्र 

EXAMPLE : 

छात्रवृति हेतु प्राथना पत्र 

आपका नाम अमर है और आप केंद्रीय विद्यालय की छात्रा है। आपके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। अतः आप छात्रवृत्ति के लिए अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र लिखें। 

सेवा में ,
प्रधानाचार्य ,
केंद्रीय विद्यालय ,
मीरगंज, बेगुसराई – 851101 
दिनांक : 01 दिसंबर  2021 
विषय : छात्रवृत्ति हेतु प्रार्थना पत्र
श्रीमान / श्रीमती ,
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आपके विद्यालय में कक्षा 10 में पढता हूं। महोदय मैं पहली कक्षा से ही हमेशा स्कूल में प्रथम आता रहा हूँ। इसके अलावा में स्कूल के अनेक कार्यक्रमों जैसे खेल कूद ,भाषण आदि प्रतियोगिताओं में भी मैंने हर बार प्रथम स्थान प्राप्त किया है। महोदय पिछले कुछ वर्षों से मेरे पिता का स्वास्थ्य खराब होने के कारण वो कारोबार में सही ढंग से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिस वजह से हमारे घर की आर्थिक स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। अब हालात यह हैं कि वो मेरी पढ़ाई का खर्चा उठाने में भी असमर्थ हो गये हैं। 
                        अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मुझे छात्रवृत्ति प्रदान करने की कृपा करें। अन्यथा मेरा स्कूल की पढ़ाई  छूट जाएंगी जिससे मेरा भविष्य ख़राब हो जाएगा। आशा है आप मेरी इस प्रार्थना पर गंभीरता से विचार करेंगे।और मुझे निराश नही करेंगे। 
धन्यवाद
आपकी आज्ञाकारी शिष्या 
अमर शर्मा 


अनौपचारिक पत्र  

EXAMPLE 

मीरगंज, बेगुसराई 
बिहार – 851101 
दिनांक – 01-12 -2021 

प्रिय मित्र अमर ,

मैं यहाँ कुशल हूँ, आशा है वहाँ पर भी सभी कुशल होंगें। तुम्हे जानकार बड़ी खुशी होगी कि मेरी बहन सोनम का विवाह 14 अगस्त को तय हुआ है। आप इस समारोह में सादर आमंत्रित है। बारात दिल्ली में 14 अगस्त को 8.00 बजे आयेगी। दुल्हन का पति एक डाक्टर है। वह स्वभाव में बहुत अच्छा है। मैं अपने सारे दोस्तों को अपनी बहन के विवाह समाहरोह में बुला रहा हूँ। हमने यह तय किया है कि विवाह समारोह को हर्ष गार्डन में मनाये।

                                 मैं आशा करता हूँ कि तुम इस विवाह समारोह में अपने परिवार के साथ जरूर आओगे। अंकल और आंटी को मेरी तरफ से प्रणाम कहना। ऋषव को मेरा प्राय देना। मुझे तुम्हारी प्रतीक्षा रहेगी।

तुम्हारा मित्र
राज शर्मा 



LETTER LETTER LETTER LETTER LETTER LETTER LETTER

EXAMPLES OF LETTERS

सेवा में, 

यानदक्षा महोदय 

सिंघौल, बेगुसराई 

विषय : बढ़ते अपराध गतिविधियों की रोकथाम हेतु 

महोदय, 

सार्विनिय  निवेदन यह है कि मैं पूजा कुमारी अपनी क्षेत्र पटेल चौक की अति गंभीर समस्या इस पत्र के माध्यम से दिलाना चाहता हूँ | कुछ महीनों से इस क्षेत्र के लोग देह्सक में जी रहे है  उस कारण यह है कि यह लवारीश घर एक में कुछ और सामाजिक  तत्व की ने अपना ठिकाना बना  लिया हैं उन्हीं के कारणों से आये दिन छीना छपती लूट पात गाली गलौज घटनाएं घटती रहती है | बोलने पे वह लोग मरने में उतर जाते है यहाँ पर सभय लोग के लिए रहना और बाहर निकलना मुश्किल हो गया है 

अत: आपसे निवेदन है कि इस संबंध में उचित कार्यवाही करेंगे । ताकि यहाँ के  निवासी भयमुक्त होकर अपना दैनिक कार्य कर सके | 

धन्यवाद सहित 

भवदीय 

एक जिम्मेदार नागरिक 

सेवा में 

स्वस्त अधिकारी महोदय 

नगर निगम, बेगुसराई 

विषय :-  मछरो के प्रकोप से निवारण हेतु 

महाशय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं पूजा कुमारी पटेल चौक वार्ड नंबर  22 से |  इस पत्र के माध्यम से ‘आपका ध्यान अपने इलाके की ओर आकर्षित करना चाहती हुँ। जहाँ पर मच्छरों के  प्रकोप से साधाहरण लोगों का जीवन दुब्बर हो  गया हैं शाम को फूट पाथ  पर दुकान लगाने वाले गरीब दुकानदार इनके प्रकोप से अपना समान नही पाते  कोई खरीदार समान खरीदने के लिए खड़े नहीं रह पाते हैं जिसके कारण उन्हें काफी घाटा सहना पड़ता हैं दिनभर मेहनत करने वाले रात में सो नहीं पाते हैं इसके प्रकोप से अनेक प्रकार के रोग फैल रहे हैं | मलेरिया रोगीयों का संख्या बढ़ता जा रहा है नगर निगम कर्मचारियों का ध्यान इधर नहीं आता है।

अत: आपसे अनुरोध हैं आप इस क्षेत्र की जनता की ओर ध्यान देते हुए यहाँ के जनता के स्वस्थ सुरक्षा के लिए अवितंब  कदम उठाने का जनता का प्रयास करें

धन्यवाद 

आपका भवदीय 

पूजा कुमारी 

सेवा में, 

श्रीमान संपादक महोदय 

दैनिक भास्कर, पटना 

विषय :- बिजली संकट निवारण हेतु 

महाशय, 

सर्वनिय निवेदन यह हैं कि मैं पूजा कुमारी मीरगंज वार्ड  सं0 22 की निवासी हूँ। मेरे मोहल्ले में लगातार कई महीनों से बिजली की समस्या हैं बिजली मुश्किल से दो या तीन घंटे ही रहती हैं जिसके कारण यहाँ के लोग अपने काम धंधे को ठीक से नहीं कर पाते हैं इनसे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

अत: मैं आपके समाचार पत्र के माध्यम सेशिकायत सांभ में अपनी शिकायत प्रकाशित करवाना चाहती हुँ। ताकि यहाँ के प्रशासन जागरूक  हो सके और बिजली की समस्या निदान हो सके  | 

आपका भवदीय 

पूजा कुमारी 

पता : पटेल चौक  


Amar’s Classes For English


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top